Hello Dosto
       aaj main aapko is blog post main btaunga ki youtube se paise kaise kamaye jaate hain.Yadi Aap bhi soch rahe youtube se pesa kamne ke bare me to main apko is artical me youtube se pese kamne ke bare me batauga .dosto youtube par video upload kar ke aap bhi pesa kama sakte .youtube par kafi log apna chenal bana kar pesa kama rahe hai. youtube sirf video dekhne ke liye hi nhi balki advertising, marketing, link selling, product info dene ke alwa bhi aur bhi bhot kaamo ke liye use me aata hain.
 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
Jaisa ki aap jante hai online paisa kamana koi badi baat nahi hai. Aur isse har koi paise kama sakta hai chahe vo koi student ho, ya houswife, ya fir kahi job karne wala koi insaan.
 Read Also :-

Youtube Kya Hai ?

Vaise meri raay me jb bhi hum koi kaam start kare, toh uske baare me hume pehle puri tarah jaan lena chaiye.
So, friends YOUTUBE ek google ki site hai jispar hum jaise aam log video dekhte hain. And apni bnai koi acchi video ko upload krte hain. Aur unhi acchi video se bhot se log youtube par paise bhi kama rahe hain. Aur dosto sath hi google ke baad duniya ka sbse bda search engine youtube ka hi hain. Ispar hume kuch bhi search krna ho toh hum bdi hi asani se search kar sakte hai.
Youtube par har minute me 48 gnte tak ke videos upload hote hain. Kyuki youtube par billion se upar log per day video dekhte hain. Isliye bade bade advertisers ke liye youtube ek bhot hi bda platform hain. Unki marketting strategies aur unke products ko promte karne ka.

Youtube Se Paise Kamane Ke Liye Kya-Kya Chahiye

Toh dosto ab jante hai ki youtube se paise kamane ke liye aapke paas kya kya chize available honi chaiye.
Computer- Sbse pehle aapke paas ek computer hona chaiye jisse aap youtube ko chla sake, aur usme video editing kar sake aur ek acchi quality well-maintained video bna sake.
Internet- Ek accha internet connection hona bhot jruri hain. Kyuki youtube puri tarah internet par chalta hain. Aur sath hi uspar high quality video upload karne ke liye ek accha internet connection chaiye hi.
Video Editing Software- Ek accha video editor hona bhi jruri hai youtube se paise kamane ke liye. Kyunki acchi video ko dekh kar hi aapke videos ke view badhenge. Aur iske liye market me kai softwares available hai, but aap meri maane toh CAMTASIA hi use kare.
Planning- Aap humesha apni life me kuch bhi kare aapko ek acche plan ki humesha jarurt pdti hai. Toh friends yaha bhi hume vhi krna hai, acchi planning ki- videos kis bare me dalni hai, kab dalni hai, lagbhag kitni videos dalni hai etc.

Youtube Se Kamai Kaise Hogi

Toh, friends ab hum jante hai ki youtube se akhir log kamai kaise karte hai ya kamai hoti kaise hai? Dekhiye, jab bhi koi viewer aapki uploaded video ko dekhega tab us par ads show hogi(ads jo hume google deta hai). Fir jab bhi koi viewer humari video ke dauran us ad par click karega tab usse hamari income hogi.
Aur by chance, agar koi viewer humari video par dikhai gayi ads par click nahi bhi karta. Tab bhi hume humare har ek video ke 1000 views par kam se kam 1$ toh milega hi.
Agar aapki video par koi visitor 30 sec. se jyada bhi reh jata h, tb bhi apko km se km 1$ se 4$ tak mil sakte hai. Ab agar aap soch rahe ki main income ka koi fixed estimation kyu nahi bta rha. Toh iska reason ye hai ki alag alag countries me alag alag rates aur CPC(cost per click) ke hisab se rs. milte hai.
Main apko ads aur views ke alawa bhi youtube se paise kamane ke kuch aur tarike batana chahunga.

Pahla Tarika: Affiliate Marketing Se Kamai

Aap apne channel par AFFILIATE MARKETING kar sakte hai. Kuch affliate network ki sites par jakar jaise- Amazon, Clickbank, Cj. Ab aap tension mat lijiye affliate marketing kya hoti hai vo bhi main aapko is niche di gayi post me bata dunga.

Dusra Tarika: Education Se Kamaye

Agar aapka youtube channel kisi inspirational ya educational field par hain. Toh isse aap apne channel ki audience increase karke apne video ki description me donation link bhi share kar sakte hai. Jisse aapki community ko bhot help milegi.

Tisra tarika: Sponsor Se Kamaye

Agar maan lijiye aapka channel bhot hi famous ho gya hain. Aur aapke bnaye videos bhi logo ko bhot pasand aa rahe hai, aur usi ke sath apke videos par bhot se views aa rahe hain. Tb aap chahe toh apna video kisi sponsor ya advertiser ko bhi bech sakte hai.
Aapko sirf itna karna hai ki aapko sponsors aur advertisers ko contact karna hoga, apne video ko sell karne ke liye. Aur uske baad vo log apko aapke videos ke hisab se aapko payment kardenge.

Choutha Tarika: Self Product Se Kamaye

Agar aapke pas ek famous youtube channel hai, tb aap khudke products sell karke bhi youtube se paise kama sakte hain. Jaise, maan lijiye aapki books ki shop hai, toh aap youtube par apne bookstore aur books ka ek accha sa video banaye. Aur sath hi video ki description link me bhi apne products ko kharidne ki link mention karde. Kyuki aapka youtube channel famous hai aur us par har roz kai naye naye viewers aate rehte hai, jinhe bhi aapka video pasand aayega, vo aapki books jarur lenge.

   TIPS:

  • SHARE– Agar aapko sach me youtube se paise kamane hai, toh apko pehle bhot mehnat karni hogi. Ache videos banane honge, unhe har jagah share karna hoga taki viewers aapke channel par aaye aur apke channel ko subscribe kare.
  • Talent-Aapko apna talent videos me jarur dikhana pdega, kyunki usi se aapki video sbko pasand aayegi. Varna agar koi visitor aapke channel par aa bhi gye aur use video pasand nhi aaya. Toh vo bich me hi video band kardega. Aur agar aisa hi chalta rha toh aapka video youtube search me aana bhi band hojayega
  • Video Quality-Aapko apni video quality bhot hi maintained krke rakhni padegi. Kyuki aajkl har koi videos full hd me dekhna chahta hain. Toh aapko bas itna hi karna hai ki jo log, apki audience aapse chahti h aap unhe provide karaye.
  • Be The Best– Agar aapka video accha ja rha hai, aapko acche reviews mil rahe hain. Toh vo mauka sirf un khushiyo me dubne ka nahi, balki kuch aur best karne ka hai.
  • Be Innovative– Agar aapko aaj ke time me aage badhte rehna h aur  kahi rukna nahi hain. Toh aapko humesha apne kaam me kuch innovation(new) lana pdta hi hai. Apko apne har ek video ko kuch alag tarike se naye idea se create karna hi hoga. Jisse log aap se impress hojaye, aur vo apke channel ko subscribe, follow kare.
  • Keyword Research– Aap jab bhi koi new video banane ka soche toh usse pehle aap keyword research jarur kar liya kare. Jisse aapka video youtube aur google dono ke search results me aaye.

YouTube se Payment Kaise Milegi

Ab aap soch rahe honge, sab sahi se pta chal gaya, lekin paisa aayega kaise, ye kon btayega? Toh friends, aap bilkul bhi tension mt lijiye kyunki hum is post me aapko choti se choti baat bhi detailed me btayenge.
Ab sbse pehli baat aapka youtube views aur ads, dono ka hi paisa google adsense ke account ke through aapko milega. Aur usse bhi pehle aapko paise bhi tabhi milenge jab aapke adsense account me minimum 100$ ho, tabhi adsense aapko payment karega. Jaisa ki maine aapko pehle bhi bta chuka hu ki jis tarah alag alag countries ke hisab se adsense ads ke paise estimate karta h. Usi tarah adsense ki payment process bhi alag alag countries me alag alag hai.
Vaise India me adsense check aur EFT(Electronic Fund Transfer) ke through payment bhejta hai. Vaise mere adsense ka payment, main EFT ke through hi receive karta hun. Kyunki is option se money direct humare btaye bank ke account me hume receive ho jati hain.

Youtube par ab aapko karna kya hai

Sabse pehle ab aapko youtube par apna channel banana hoga. Then aapko apne talent ya skill ke hisab se youtube par ek acchi nd high quality maintained video upload karni hogi, jo ki logo ko pasand aajaye. Aur sath hi upload kiye gye videos ko jyada se jyada visitors ko dikhane ke liye unhe jitna ho sake share karte rahe.

Step 1: Create Youtube Account

Sbse pehle aapko apna ek youtube account banana hoga, jiske liye aapko apni personal gmail id se hi login krna padega. Agar aapke pas apni personal google id nhi hai toh aap ye padhe.

Step 2: Upload Your Videos

Ab jb aapka youtube channel bn gya h toh bs aapko apni bnai videos ko bas upload karna hai, aur agar aap nhi samajh pa rhe ki videos ko upload kaise krte hai, toh aap is post ko padhe, kyuki main is post me aap logo ko btaunga ki kisi bhi video ko aap best se best tarike se google aur youtube ke search engine me uploading krte waqt kaise la sakte hai, aur kaise uploading time me apni videos me acche effects, suitable thumbnail, ever searched tags, aur suggested videos(icards) la sakte hai.

Step 3: Monetize kaise kare

Jab aap apna video upload kar chuke ho, tab aapko apne youtube channel ko monetize karna hota hai. Ab aap soch rahe honge ki apne youtube channel ko monetize kaise kare? Toh aap ko meri iss post ko pd kar hi aage badhna chaiye.
Monetize ka  sbse simple matlab hota hai- manage karna, it means aapko apne bnaye videos par ads ko show karane ke youtube ke  is option ko on karna hota hai, jisse baad me aapki dikhai gayi ads se income badh jati hai.

Step 4: Adsense Ke Liye Apply Kare

Apne youtube channel ko monetize karne ke baad aapko ye dekhna hoga ki aapke videos par kitne views aa rhe hai, agar main apne experience se kahu toh kam se kam 2000-2500 views tak adsense ke liye apply na kare, kyuki isse pehle shayd hi apka adsense request approve ho.
Aur agar aapke views mere bataye level tak ponch chuke hai toh aap adsense ke liye apply kar le, jisse aapka youtube channel badme adsense se connect ho jayega. Agar aapko adsense me apply karne me kuch problem aa rahi hai, toh is post ko bhi jarur pade.

Note: Adsense paise tabhi transfer karega jab aapke adsense account me kam se kam $100

Ab aap ne har ek step follow kar hi liya hai toh kuch aur bhi baate hai jo apko dhyan me rakhni hogi. Apke youtube channel aur Upload kiye gaye videos ko agar aapko sach me famous karna chahte hai, toh aapko unhe jitna ho sake share karna hoga, kyuki aapko bina hard work ke kuch nahi milega.
So, friends aap jitna ho sake unhe social sites like- facebook, google plus, twitter aur apne blogs etc. me spread karde, jisse aapke channel par jyada se jyada traffic aaye, aur aapke videos ke jyada se jyada viewers bade.