हेलो दोस्तों ,
                फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कैसे करे। इस आर्टिकल में फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करना बताउगा। जो लोग फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट करना नहीं जानते है उनके लिए यह आर्टिकल यूजफुल है। फेसबुक अकाउंट बनाना पिछली पोस्ट में बताया था। यदि आप फेसबुक अकाउंट बनाना चाहते है तो यहाँ पर HOW TO CREATE A NEW FACEBOOK ACCOUNT क्लिक कीजिये।फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट  करने की सबकी अपनी -अपनी वजह होती है। फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करना आसान है। कई लोग फेसबुक पर अकाउंट दो -तीन बना तो लेते है। लेकिन यूज एक ही अकाउंट करते है। ऐसे में फेसबुक अकाउंट का मिसयूज़ होने का खतरा रहता है। ऐसे उन सब अकाउंट को डिलीट या डीएक्टिवेट करना ही उचित रहता है। जिनका हम यूज नहीं करते है।

Read Also :-  SEO Kya Hai- What is SEO in Hindi? Search Engine Optimization

        फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कैसे करे ? 

फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के दो स्टेप है। डीएक्टिवेट फेसबुक अकाउंट और परमानेंटली डिलीट फेसबुक अकाउंट इन दोनों तरीको से अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते है। अगर आप हमेसा के लिए डिलीट करना चाहते है तो आपको परमानेंटली डिलीट फेसबुक अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा। और यदि आप कुछ समय के लिए अपने अकाउंट डिलीट यानि निष्कर्य करना चाहते है तो आपको डीएक्टिवेट फेसबुक अकाउंट को सेलेक्ट करना है। में आप को स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बता रहा है। मेरे बताये गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपने फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट कर सकते हो।

Read Also :-  How to make gmail account./ Gmail account kaise banaye.

       फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कैसे करे ?

दोस्तों पहले हमें यह जान लेना चाहिए। फेसबुक को डीएक्टिवेट करने से क्या होता है। यदि आपने अपना फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दिया है। तो कोई भी आपके नाम को फेसबुक पर सर्च करता है तो उसको आपकी फेसबुक प्रोफाइल नहीं मिलेगी। आपकी फेसबुक प्रोफाइल में जितने भी फोटो ,वीडियो है वो भी किसी को भी नहीं मिलेगी। आपका फ्रेंड आपका चैट लिस्ट में आपका नाम देख सकता है।लेकिन वो आपको मेसेज सेंड नहीं कर सकता और फेसबुक प्रोफाइल भी ओपन नहीं कर सकता। अब आप को समझ में आ गया होगा की फेसबुक को डीएक्टिवेट करने से क्या होता है।
अब में हम जानेगे फेसबुक को डीएक्टिवेट कैसे करते है। में आपको विस्तार से बताने जा रहा हु। फेसबुक को डीएक्टिवेट कैसे करते है। पहले आपको फेसबुक लॉगिन करना होगा। लॉगिन होने पर आपको डाउनलोड एरो दिखायी देगा। उस पर क्लिक करना है। उसमे ऑप्शन आएंगे सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे  की नीचे फोटो में दिखाया गया है।
facebook settings ka option
जब आप सेटिंग पर क्लिक कर लेते हो तो आपके लेफ्ट साइड मै general का ऑप्शन होगा तो आप उसपर भी क्लिक करे|अब नेक्स्ट पेज पर आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे तो आप सबसे नीचे वाले ऑप्शन पर क्लिक करे जहा पर “Manage account लिखा होगा|

facebook general option


deactivate your facebook account

जैसे ही आप Manage account पर क्लिक करेंगे तो निचे डीएक्टिवेट योर अकाउंट का ऑप्शन शो होगा। उस पर क्लिक करना है। तो एक नया पेज ओपन होगा। वहा लिखा होगा please enter your password to continue वहा पर आपको पासवर्ड डालना है। और कंटिन्यू पर क्लिक करना है

continue पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा।इस पेज में लिखा होगा Are you sure you want to deactivate your account? निचे फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करने का कारण(Reason for leaving)बताना होगा। इन में किसी एक को सेलेक्ट करना है। सेलेक्ट करने के बाद नीचे डीएक्टिवेट लिखा होगा।

उस पर क्लीक करना है। एक नया पेज ओपन होगा। जहा परAre you sure you want to deactivate your account?
लिखा होगा।और नीचे डीएक्टिवेट नाउ लिखा होगा जहा पर क्लिक करना है। क्लिक करने परYour account has been deactivated लिखा होगा। अब आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो चूका है। अगर आप चाहो तो इसे वापिस एक्टिवटे कर सकते है। 

आपके फेसबुक को डीएक्टिवेट करने में कोई समस्या आती है तो ऐसे में आप कमेंट कर पूछ सकते है। में अगली पोस्ट में आपको फेसबुक अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करना बताउगा। i hope की आपको facebook account  को डीएक्टिवेट करना समझ में आ गया होगा ।