Gmail account ko delete kaise kare | How to delete gmail account???


हेलो दोस्तों ,
           जीमेल अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कैसे करे ?आज में बताऊगा की जीमेल अकाउंट को परमानेंटली कैसे डिलीट करे। दोस्तों जीमेल अकाउंट को डिलीट करना बड़ा आसान है।  हमने पिछली पोस्ट में सीखा की जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं। 
                     आज में जीमेल अकाउंट को डिलीट करना बताउगा। कुछ लोग दो -तीन अकाउंट तो बना लेते है लेकिन यूज एक ही अकाउंट करते है। ऐसे में बाकि के अकाउंट को डिलीट करना ही उचित रहता है। अगर आप भी जीमेल अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो तो यह आर्टिकल आप के लिए यूजफूल  है। इस आर्टिकल को केयरफुल्ली पढिये। में आपको स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहा हु। जीमेल अकाउंट को डिलीट करना बड़ा ही आसान है।
Read Also :-  How to check bank balance from missed call.

जीमेल अकाउंट को कैसे डिलीट करे।

gmail login
step 1. sign in:- अगर आप अपना जीमेल अकाउंट डिलीट करना चाहते हो तो पहले gmail.com पर विजिट करना होगा। या फिर इस www.gmail.com लिंक  पर क्लिक करना होगा। जीमेल.कॉम पर जाने के बाद में अपने जीमेल और पासवर्ड डाल कर साइन इन करे। जिसे आप हमेसा के लिए डिलीट करना चाहते है।





step 2. google service:- जीमेल आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन हो जाने के बाद एक चौकोर बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद गूगल की सभी सर्विसेस दिखाई देगी लेकिन इनमे से हमें माय अकाउंट (my account)पर ही क्लिक करना है।
all gmail service button




gmail my account otion

step 3. my account :- एक नया पेज ओपन होगा। जब माय अकाउंट पर क्लीक करेंगे। जिसमे कई ऑप्शन दिखाई देंगे। साइन इन एंड सिक्योरिटी ,सिक्योरिटी चेकउप ,माय एक्टिविटी और अकाउंट प्रैफरेंसेज आदि के ऑप्शन दिखाई देगा। हमें अकाउंट प्रैफरेंसेज पर क्लिक करना है।जैसा की आपको फोटो में दिखाई दे रहा है।
और इसमें आपको delete your account or services पर क्लीक करना होगा।
gmail account delete option

step 4. account preferences :-  जैसे ही हम डिलीट योर अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो अकाउंट प्रैफरेंसेज ओपन होगा। इसमें दो ऑप्शन है एक डिलीट प्रोडक्ट और डिलीट गूगल अकाउंट और डाटा का ऑप्शन शो होगा। अगर आप गूगल के किसी एक प्रोडक्ट को डिलीट करना चाहते है। तो डिलीट प्रोडक्ट को सेलेक्ट कर सकते है। यदि आप सभी सर्विसेज डिलीट करना चाहते हो तो डिलीट योर अकाउंट और सर्विस के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
मुझे कम्प्लीट गूगल अकाउंट डिलीट करना चाहता हु इसलिए delete google account and data पर क्लिक करुगा। डिलीट गूगल अकाउंट एंड डाटा पर क्लिक करने पर वेरिफाई का ऑप्शन आएगा। आपको जीमेल आईडी और पासवर्ड फील कर के वेरीफाई करेंगे।
वेरीफाई करने के बाद के पेज पर हमें डाउनलोड योर डाटा का ऑप्शन मिलेगा। जिसपर क्लिक करके अकाउंट को डिलीट करने से पहले अपने डाटा का बैकअप ले सकते है। सबसे निचे दो ऑप्शन है जिन पे क्लीक करके डिलीट बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने पर अकाउंट प्रेमानेंटली डिलीट हो जायेगा।
डिलीट बटन पर क्लिक करने पर जो नया पेज ओपन होगा उस पर लिखा होगा की योर गूगल अकाउंट एंड आल इतस हैवे बीन देलेटेड शो होगा। अब हमारा जीमेल अकाउंट प्रेमानेंटली डिलीट हो चूका है। और इसकी सभी सर्विसेज भी डिलीट हो चुकी है। अब हम अपने  अकाउंट को चेक कर सकते है की डिलीट हुआ की नहीं। चेक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक  www.gmail.com  करना है। या जीमेल डॉट कॉम पर विजिट कर करना है। इस लिंक पर जाने पर अपना जीमेल एड्रेस को फील करके नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे। नेक्स्ट पर क्लिक करने पर यह लिखा हुआ आएगा। यह अकाउंट डिलीट हो चूका है।( this account was deleted )
जीमेल अकाउंट को डिलीट करने के फायदे यह है की कोई इसका मिसयूज नहीं कर पायेगा। क्योकि ऐसे अकाउंट को हम लॉगिन कर के नहीं देखते है। और अकाउंट बना कर ऐसे ही छोड़ देते है। जिसको कोई भी हैक कर के मिसयूज कर सकता है जिसके जिम्मेदार हम ही होंगे। इस लिए ऐसे अकाउंट को डिलीट कर देना चाहिए। एक या दो ही  अकाउंट रखना चाहिए जिनको समय समय पर लॉगिन कर के देखना चाहिए की कोई मिसयूज तो नहीं हो रहा है। और सेक्युर्टी का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। useless अकाउंट को डिलीट करना ही बेहतर है।
अगर आपको जीमेल अकॉउंट डिलीट करने में कोई समस्या आती है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हो
                                                                                                                                                           धन्यवाद